जानिए किसी डॉक्टर की लिखावट को कैसे पढ़े

जानिए किसी डॉक्टर की लिखावट को कैसे पढ़े Doctor Ki Likhawat Ko Kaise Padhe – आप सभी जानते है कि दवाई की पर्ची

पर डॉक्टर साहब जी कुछ लिखी गई लिखावट के लिए तो हर किसी को यह कहना होता है कि देखों भाई साहब क्या लिखा हुआ है और

वह बताते भी नहीं है जिन लोगों से पूछे जाते है अगर आप जानना चाहते है तो आपको हम बताने वाले है साधारण भाषा में की डॉक्टर

साहब के द्वारा कई बार शॉर्टकट में भी पर्चे पर लिख देते है । आपको बताने वाले है की कौन से अंग्रेजी अक्षर से क्या होता है । अतः

आप लेख को शुरू से अन्त तक अवश्य पढ़े और अपने प्रिय दोस्तों को बताओं ।

जानिए किसी डॉक्टर की लिखावट को कैसे पढ़े Doctor Ki Likhawat Ko Kaise Padhe

  1. AC – जी हॉ दोस्तों अगर आपको यह शब्द लिखा हुआ मिले तो आपको इसका मतलब पता होना चाहिए कि इसका मतलब होता है दवा खाने से पहले लेनी है ।

02.PCदोस्तों अक्सर डॉक्टर साहब के द्वारा ये शब्द लिखा हुआ देखा होगा पर्चे पर अगर आपको PC लिखा दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपको दवा खाने के बाद ही लेनी है ।

03.OD दोस्तों क्या आप इसका मतलब जानते है तो आप हमें नीचे दिये गये कंमेट में उत्तर जरूर बताएं जी हॉ दोस्तों इसका यानि की ओ.डी. का मतलब है कि आपको दवा दिन में एक बार ही लेनी है । अगर आपने दवा एक से ज्यादा बार ली गई तो वो नुकसान कर सकता है ।

04.BD/BDSदोस्तो अगर आप डॉक्टर साहब के पर्ची पर ये शब्द लिखा हुआ देखा है तो आपको बता दू कि इसका मतलब होता है कि दवा को दो ही बार लेना है । वहीं अगर आपके पास TDS लिखा हुआ मिले तो इसका मतलब होता है कि दवा को तीन बार लेनी है । और अगर आपके पास QTDS लिखा हुआ मिले तो दवा को दिन में चार बार लेना होता है ।

  1. SOS : आपने कभी कभी इसे भी देखा होगा कि डॉक्टर साहब की पर्ची में और आपको इसका मतलब पता नहीं है तो आपको हम बताने वाले है कि इसका मतलब होता है कि दवा तक सेवन तब ही किया जाए जब किसी तरह की इमरजेंसी हो । जैसे की ज्यादा दर्द हो या कोई दिक्कत ज्यादा महसूस हो रही हो तो आप इसका सेवन करें ।

06.POअगर आप भी इसका मतलब जानना चाहते है तो आपको बता दू कि इसका मतलब होता है कि दवा को किसी इंजेक्शन या अन्य तरीके से नहीं लेना है । उसको मुंह से ही लेना है ।

  1. GTT जय हिन्द दोस्तों अगर आप इसका भी मतलब नहीं जानते है तो आपको हम बताने वाले है कि इसका सही मतलब क्या होता है इसका मतलब होता कि जो दवा है वो ड्रॉप्स है ।

08.Ad Lib : दोस्तो अगर आप इसका भी मतलब जानना चाहते है तो आपको बता दू कि इसका मतलब होता है कि जितनी जरूरत हो , उतनी ही ले । डॉक्टर की ओर से तय की गई मात्रा में ही इस दवा का सेवन करें ।

Read More :

ऑनलाइऩ पैसा कमाने की तराकी जाने

Leave a Comment